अभी-अभीः पटियाला हाउस कोर्ट में राबड़ी-तेजस्वी की हुई पेशी, दोनों को मिली जमानत

0
187

रेलवे होटल टेंडर मामले में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव समेत सभी 14 आरोपियों को जमानत मिल गई है।  सभी आरोपियों से एक लाख का बोंड भी भरवाया गया है। कोर्ट के नोटिस पर राबड़ी और तेजस्वी आज कोर्ट में पेश हुए थे। कार्ट में राबड़ी देवी शांत बैठी रही। राबड़ी-तेजस्वी की तरफ से जमानत की अर्जी दी गई थी। लालू परिवार ने दलील दी थी कि वह जांच प्रक्रिया में सहयोग करते आ रहे हैं। इसलिए उन्हें जमानत मिलनी चाहिए। कोर्ट ने उनकी दलील सुनते हुए जमानत दे दी है। पेशी से पहले राजद के सांसद मनोज झा ने कहा कि न्यायालय पर पूरा भरोसा है। दूध-का-दूध  और पानी-का-पानी हो जाएगा। आरोपी पीसी गुप्ता और उनकी पत्नी सरला गुप्ता भी कोर्ट में मौजूद रही।




गौरतलब है कि लालू परिवार को अपनी चपेट में लेने वाला ये मामला 2004 से 2009 के बीच का है। उस समय लालू प्रसाद रेलमंत्री थे। इस दौरान रेलवे के पुरी और रांची स्थित बीएनआर होटल को रख-रखाव और इम्प्रूवमेंट के लिए आईआरसीटीसी को ट्रांसफर किया था। इसके लिए टेंडर विनय कोचर की कंपनी मेसर्स सुजाता होटल्स को दिया गया। इसके लिए नियम-कानून को ताक पर रख दिया गया था।




लालू परिवार पर आरोप है कि इस टेंडर के एवज में 25 फरवरी 2005 को कोचर ने पटना की बेली रोड स्थित 3 एकड़ जमीन सरला गुप्ता की कंपनी मेसर्स डिलाइट मार्केटिंग कंपनी लिमिटेड (डीएमसीएल) को 1.47 करोड़ रुपए में बेच दी थी। बाजार में उसकी कीमत 1.93 करोड़ रुपए थी। इसे कृषि भूमि बताकर सर्कल रेट से काफी कम पर बेचा गया, स्टाम्प ड्यूटी में गड़बड़ी की गई।




इसके बाद 2010 से 2014 के दौरान इस बेनामी संपत्ति को लालू परिवार की कंपनी लारा प्रोजेक्ट को मात्र 65 लाख रुपये में ट्रांसफर कर दिया गया। जबकि सर्कल रेट के तहत इसकी कीमत करीब 32 करोड़ थी और मार्केट रेट 94 करोड़ रुपए था। एफआईआर में कहा गया है कि कोचर ने जिस दिन ज़मीन डीएमसीएल को बेची गई उसी दिन रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को उसे बीएनआर होटल्स सौंपे जाने के अपने फैसले के बारे में बताया. सीबीआई ने लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

Source: Live Bihar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here