आज तीसरी सोमवारी पर बाबानगरी में जुटेगी लाखों की भीड़, सुल्तानगंज कांवरिया पथ भरा है शिवभक्तों से

0
687

देवघर: बाबानगरी में तीसरी सोमवारी पर भारी भीड़ जुटने की उम्मीद है। कांवरियों की भीड़ लाखों में होगी जो बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण करेंगे। बाबा दरबार मे पहुंचने के लिए लाखों कांवरिया जल उठा कर कांवरिया पथ पर लगातार बाबा नगरी की ओर बढ़ रहे हैं। तीसरी सोमवारी पर देवघर में जल चढ़ाने वाले करीब दो लाख कांवरियों ने शनिवार को जल उठाया। शनिवार को सुल्तानगंज में आलम ये रहा कि कांवरियों की भीड़ के आगे प्रशासन भी बेबस नजर आया। लाखों की संख्या में पहुचें कांवरिये गंगा किनारे पन्नी बिछा कर आराम करते दिखे तो चाय-पान की दुकानों पर भी लाइन लगाते नजर आए।




हर तरफ बोल बम के नारे और कांवरियों की चहल कदमी दिख रही थी। अल सुबह से ही कांवरिये गंगा स्नान कर जल का संकल्प करा बाबाधाम की ओर बढ़ते रहे। दिनभर यह तांता एक समान लगा रहा। भीड़ के कारण गंगा घाटों की व्यवस्था शनिवार को और खराब हो गयी। कांवरियों की भीड़ के कारण घाटों पर फिसलन और बढ़ गयी थी। जिससे कांवरियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। नयी सीढ़ी घाट पर बैरिकेंडिंग के ध्वस्त हो जाने के कारण कांवरियों को घाटों की गहरायी का अंदाजा नहीं लग पा रहा था। कांवरिये किनारे में ही स्नान कर निकल रहे थे। कांवरियें जैसे-जैसे गंगाजल आगे लेकर बढ़ते रहे कांवरियां पथ भी उनसे पटता चला गया। अभी कांवरियां पथ पर लाखों की संख्या में कांवरियें मौजूद है जो सोमवार को बाबा बैद्यनाथ को जलार्पण करेंगे।




उधर तीसरी सोमवारी पर भारी भीड़ के मद्देनजर देवघर जिला प्रशासन ने भी कमर कस ली है । उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने भी बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए। उनका कहना था कि दोनों सोमवारी की अपेक्षा तीसरी सोमवारी को सबसे ज्यादा भीड़ जुटने की उम्मीद है। ऐसे में सभी को और ज्यादा अलर्ट रहने की आवश्यकता है।




उन्होनें बताया कि पूरे रूट लाईन में जितने भी दण्डाधिकारी, मजिस्ट्रेट, पुलिस बल की तैनाती की गयी है सभी अपने-अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर मुस्तैदी से डंटे रहे और श्रद्धालुओं को एक कतार में कतारबद्ध करते हुए मंदिर की ओर भेजेंगे। सभी को समान गति से बिना गैप किए कतार आगे बढ़ाएं। कतार तोड़कर घुसपैठ व अफरा-तफरी की स्थिति न हो इन बातों का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। उऩ्होनें कांवरिया पथ में श्रद्धालुओं को मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

Source: Live Bihar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here