टूटे सारे रिकार्ड, तीसरी सोमवारी पर 3 लाख कांवरियों ने बाबा बैद्यनाथ का किया जलाभिषेक

0
1179

देवघर: सावन की तीसरी सोमवारी पर बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक करने लिए मानों कांवरियों का रेला उमड़ पड़ा। बाबानगरी देवघर में पिछले सारे रिकार्ड टूट गए। तीन लाख से ज्यादा कांवरियों ने बाबा का जलाभिषेक किया। कावरियों की लंबी कतार बीस किलोमीटर तक पहुंच गयी।देर रात से ही तीसरे सोमवार के पावन मौके पर पवित्र कामना लिंग के जलार्पण के लिए श्रद्धालुओं की अप्रत्याशित भीड़ जुटने लगी थी।




श्रावण शुक्ल पक्ष की द्वितीया और तृतीया दोनों तिथियों और सोमवार के सुखद संयोग के कारण पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग के जलार्पण का यह उत्तम अवसर माना जा रहा है। ऐसी मान्यता है कि सावन शुक्ल पक्ष के सोमवार के दिन पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग के जलार्पण से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यही कारण है कि सोमवार को जलाभिषेक के लिए देवघर में श्रद्धालुओं की अप्रत्याशित भीड़ उमड़ पड़ी।

भक्तों की भीड़ को व्यवस्थित तरीके से जलार्पण कराने के लिए प्रशासन द्वारा भी पूरी व्यवस्था की गई थी। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर रूट लाइन सहित मंदिर परिसर में व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी।जिला प्रशासन के मुताबिक आज लगभग तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया।




व्यवस्था की पूरी कमान जिले के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक ने खुद संभाल रखी थी। गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने भी जिला प्रशासन की व्यवस्था का जायजा लिया। प्रशासन द्वारा मिल रही सुविधाओं की जानकारी भी श्रद्धालुओं से ली। सांसद ने जिला प्रशासन के कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा इस बार बेहतर और हरसंभव सुविधा मुहैया कराई गई है।

Source: Live Bihar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here