मिथिला पेंटिंग पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने भारतीय रेल को सराहा, कहा लाजवाब है बिहार की लोक कला

0
442

पटना: बिहार के मिथिला क्षेत्र में प्रसिद्ध मिथिला पेंटिंग की धमक अब संयुक्त राष्ट संघ(UNO)तक पहुंच गई है। तभी तो पिछले दिनों दरभंगा-नई दिल्ली के बीच खुलने वाली संपर्क क्रांति के डिब्बे को जब मिथिला पेंटिंग से सजाया गया तो भारतीय मीडिया से लेकर पूरे देश वासियों ने जमकर इस कला की तारीफ की। किसी ने इसे लाजवाब बताया तो किसी ने इस मिथिला का शान कहा।




ताजा अपडेट के अनुसार UNITED NATION INDIA ने अपने ऑफिसयल एकाउंट से ट्विट करते हुए लिखा है कि- How beautiful are these #IndianRailways trains! Women from #Bihar painted these coaches with traditional #Mithila art, also known as #Madhubani, using their fingers,twigs, matchsticks & brushes with natural dyes & pigments!




मिथिला पेंटिंग्स से लगा दरभंगा-नई दिल्ली संपर्क क्रांति में चार चांद, टक-टक देखते रहे लोग : संपर्क क्रांति एक्सप्रेस इन दिनों चर्चा में है। इसके नौ डिब्बे को मिथिला पेंटिंग से सजाया गया है। इस कारण गाड़ी पकड़ने के लिए जो भी यात्री आज पहुंचे थे या जो भी अपने अपने लोगों को चढ़ाने आए थे वो आज इस ट्रेन को बस टकटकी लगाकर देख रहे हैं। पूरी ट्रेन को मिथिला पेंटिंग्स से भव्यता पूर्वक सजाया गया है जो इसकी सुंदरता में चार चांद लगा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विट करते हुए लिखा है कि- मिथिला की सांस्कृतिक और कलात्मक विरासत को दर्शाती बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस आज से अपने नये लुक में चलेगी, ट्रेन की बोगियों पर बनाई मिथिला पेंटिंग्स से इस कला को प्रचार तथा विस्तार मिलेगा, तथा देश की प्राचीन विरासत को एक बार फिर से पहचान मिलेगी।




बताते चले कि दरभंगा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में गुरुवार से मिथिला पेंटिंग युक्त नौ बोगी जुड़ेगी। इसके लिए मंडल प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। दरभंगा में डीआरएम आरके जैन मिथिला पेटिंग युक्त बोगी का लोकार्पण करेंगे। डीआरएम श्री जैन ने बताया कि वह अधिकारियों के साथ उक्त ट्रेन से हाजीपुर तक जाएंगे। जहां पूर्व मध्य रेलवे के जीएम उक्त बोगी का जायजा लेंगे। उन्होंने कहा कि ट्रेन की बोगी को मिथिला पेंटिंग युक्त करने के पीछे मिथिला की संस्कृति को देश स्तर पर विस्तारीकरण देना है। डीआरएम ने बताया कि बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की बोगियों पर मिथिला पेंटिंग की फीडबैक अच्छी मिली तो मिथिलांचल क्षेत्र से खुलने वाली सभी प्रमुख मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की बोगियों को मिथिला पेंटिंग से सजायी जाएगी।




संपर्क क्रांति के बाद अब मिथिला पेंटिंग से सजेगी जयनगर गरीब रथ एक्स, चित्रकारों से मंगाया थीम : बिहार संपर्क क्रांति के बाद अब जयनगर से आनंद बिहार नई दिल्ली तक जाने वाली गरीब रथ के डिब्बों में मिथिला पेंटिंग कराने पर विचार चल रहा है। हालांकि डीआरएम आर.के जैन ने कहा है कि अभी विचार ही चल रहा है फिलहाल इस संबंध में कुछ बताना जल्दबाजी होगी। हालांकि उन्होंने कहा है कि स्वतंत्रता सेनानी को फिलहाल किसी तरह रोका नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा है कि अभी बिहार संपर्क क्रांति के 9 डिब्बों पर पेंटिग उकेरी गई है 12 डिब्बों पर काम होना बाकी है। इसे पूरा करने के बाद हीं जयनगर से खुलने वाली ट्रेनों के संबंध में विचार करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here