भारत में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा अत्याधुनिक क्रिकेट स्टेडियम

0
93

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम जल्द ही बनकर तैयार होगा। जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं। यह स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद शहर के मोटेरा में बन रहा है। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन इस स्टेडियम को ज्ल्द से जल्द तैयार करने के लिए पूरी ​मेहनत से जुटा हुआ है। इस क्रिकेट स्टेडियम को 700 करोड़ (100 मिलियन डॉलर) की लागत से तैयार किया जा रहा है, जिसकी आधारशिला 16 जनवरी 2017 में रखी गई थी।

आधारशिला रखने के दो साल बाद गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नथवानी ने निमार्ण कार्य की तस्वीरें ट्वीट की हैं। यह क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड और कोलकाता के ईडन गार्डंस से हर मामले में बड़ा होगा। तस्वीरों में इस क्रिकेट स्टेडियम का स्ट्रक्चर पूरी तरह बनकर तैयार दिख रहा है।

फिनिशिंग के साथ सिर्फ पिच और आउटफील्ड का काम बाकी है। इस स्टेडियम का निर्माण 63 एकड़ में किया जा रहा है। लार्सन एंड टुब्रो और पापुलस जैसी कंस्ट्रक्शन कंपनियां इसका निर्माण कर रही है।। इस क्रिकेट स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडूर क्रिकेट एकेडमी होगा। इसके पार्किंग एरिया में 3000 कारों और 10000 दो पहिया वाहनों को पार्क किया जा सकेगा।

इस स्टेडियम में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम, एक क्लब हाउस और ओलंपिक साइज का एक स्विमिंग पूल होगा। मोटेरा में बन रहे इसे शानदार क्रिकेट स्टेडियम में 1 लाख से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इस स्टेडियम के 2023 तक अंतरराष्ट्रीय मैचों के आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार होने की संभावना है। इसी साल भारत वनडे विश्व कप की मेजबाजी भी करेगा।
Sources:-Hindustan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here