यूपी-बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी, इन शहरों में भी चलेगी मेट्रो

0
257

उत्तर प्रदेश (UP) और बिहार के रहने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है। पटना, कानपुर, आगरा के लिए मेट्रो और मेरठ-दिल्ली रैपिड रेल सिस्टम के लिए पब्लिक इन्वेंस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) में सहमति बन गई है। इसमें अहमदाबाद मेट्रो का फेज दो भी शामिल है। अब इन प्रस्तावों को कैबिनेट के सामने ले जाया जाएगा। सरकार की कोशिश लोकसभा चुनावों के पहले इन परियोजनाओं को शुरू कर इन शहरों से जुड़े लोगों को तोहफा देने की है।

वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले पब्लिक इन्वेंस्टमेंट बोर्ड की दो दौर में हुई बैठकों में इन पर सहमति बनी है। बैठक में वित्त मंत्रालय के वित्त सचिव (व्यय), शहरी विकास मंत्रालय के सचिव, नीति आयोग के प्रतिनिधि, रेलवे बोर्ड, परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के साथ संबंधित राज्यों के अधिकारी मौजूद थे। एजेंडा बड़ा होने के कारण दो बैठकें हुई। एक बैठक में आगरा और कानपुर की मेट्रो के साथ दिल्ली मेरठ आरआरटीएस को लिया गया, जबकि दूसरी बैठक में पटना व अहमदाबाद मेट्रो के मामले रहे।

सूत्रों के अनुसार अब इन मामलों को जल्द ही कैबिनेट के सामने लाया जाएगा, ताकि मंजूरी के साथ जल्द शुरुआत की जा सके। लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा मार्च के पहले सप्ताह में होने की संभावना है। ऐसे में सरकार की कोशिश इन सभी परियोजनाओं का शिलान्यास इसी महीने करने की है, ताकि चुनाव से पहले इनकी शुरुआत हो सके।



पांच साल में पूरी होगी पटना मेट्रो

प्रस्ताव के मुताबिक पटना मेट्रो को पांच साल में पूरा कर लिया जाएगा। शहर में दो मेट्रो कोरीडोर बनाए जाने हैं। पहले कोरीडोर को दो-तीन साल में पूरा कर लिए जाने की उम्मीद है। दोनों चरणों में 31.39 किलोमीटर मेट्रो लाइन बनाई जानी है। कानपुर व आगरा के भीड़भाड़ वाले स्थानों में लोगों को मेट्रो से भारी राहत मिलेगी। दिल्ली मेरठ रैपिड रेल से दोनों शहरों की बीच की दूरी महज 45 मिनट में पूरी की जा सकेगी।
Sources:-Hindustan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here