बिहार में शिक्षा व्यवस्था हुई बेहाल,परीक्षा केंद्र से Facebook LIVE हुआ परीक्षार्थी

0
188

मोतिहारी के एमएस कॉलेज केंद्र से बुधवार को स्नातक थर्ड पार्ट की परीक्षा के दौरान परीक्षा देते छात्रों की एक तस्वीर एक परीक्षार्थी पहले फेसबुक पर लाइव हुआ, फिर वॉल पर तस्‍वीर अपलोड कर दी। परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल ले जाने पर लगे प्रतिबंध की पोल खोलती इस घटना ने विश्वविद्यालय की परीक्षा संचालन व्यवस्था का सच भी उजागर कर दिया है। इसके बाद अब विवि प्रशासन जांच की बात कर डैमेज कंट्रोल में जुट गया है।


फेसबुक पर सेल्फी की अपलोड
फेसबुक पर लाइव होने के बाद सेल्फी अपलोड की गई। उसमें पूरे हॉल का एरिया व अन्य परीक्षार्थी साफ दिख रहे हैं। परीक्षार्थियों की कॉपियां वगैरह भी साफ दिख रहीं हैं। वॉल पर कई लोगों की प्रतिक्रियाएं भी सामने आई हैं। कई लोगों ने पूछा है कि यह तस्वीर कैसे ली गई, क्या किसी ने रोका नहीं?

एमएस कॉलेज से वायरल हुई तस्वीर
फेसबुक पर वायरल तस्वीर देखकर साफ हो जाता है कि इसे मोतिहारी के एमएस कॉलेज केंद्र से अपलोड किया गया है। इस वायरल तस्‍वीर में एक परीक्षार्थी स्वयं के मोबाइल से ही परीक्षा कक्ष की सेल्फी लेता दिखाई पड़ रहा है। बड़ी बात यह कि यह तस्‍वीर छात्र के फेसबुक वॉल पर ही अपलोड है।
पहले भी हो चुकी ऐसी घटना
यह वाकया के सामने आने के बाद बुधवार को दिनभर लोग बिहार विश्वविद्यालय और उसकी परीक्षा संचालन व्यवस्था को कोसते रहे। यह ऐसा पहला वाकया भी नहीं है। इससे पहले शहर के एलएनटी कॉलेज केंद्र पर बीएड सेंकेंड सेमेस्टर के छात्रों को मोबाइल लेकर जाने की छूट मिली हुई थी। बिजली गुल होने पर कई छात्र मोबाइल की रोशनी में कॉपी लिखते पाए गए थे। इसका भी वीडियो वायरल होने पर उस दिन की परीक्षा रद करनी पडऩी थी।


विवि प्रशासन कर करा जांच के बाद कार्रवाई की बात

इस बारे में बीआरएबीयू के प्रोवीसी डॉ. आरके मंडल ने कहा कि उनसे किसी ने इस बारे में शिकायत नहीं की है। पर, फेसबुक पर परीक्षा हॉल की तस्वीर डालने वाली हरकत निश्चय ही चिंताजनक है। विवि इस बारे में संबंधित प्राचार्य से जांच कराकर कार्रवाई करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here