छह किसानों को मिला सिंचाई के लिए बिजली कनेक्शन ,हर घर की तरह हर किसान को 2019 तक बिजली कनेक्शन

0
23

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जिस तरह से हर घर को बिजली का कनेक्शन दे दिया गया है, उसी प्रकार 31 दिसम्बर 2019 तक हर इच्छुक किसान को सिंचाई के लिए बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। साथ ही पुराने जर्जर बिजली के तार भी बदल दिए जाएंगे। पूरे बिहार में सिंचाई के लिए अलग एग्रीकल्चर फीडर लगाने का काम जारी है। इसी क्रम में आज यहां पांच किसानों को ऑफ ग्रिड के माध्यम से सिंचाई के लिए बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराकर इसकी शुरुआत कर दी गई है।

मुख्यमंत्री बुधवार को प.चंपारण के रामनगर प्रखंड की बनकटवा करमहिया पंचायत के रघिया और चंपापुर गांवों में निर्मित मिनी पावर ग्रिड का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। कहा कि अभी की जरूरत को देखते हुए यहां सोलर प्लेट लगे हुए हैं। आगे अधिक जरूरत पड़ने पर और सोलर प्लेट लगाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पहाड़ी, जंगली और कुछ अन्य इलाकों में ऑफ ग्रिड के माध्यम से घरों में बिजली पहुंचाई गई है। पहाड़ी इलाकों का निरीक्षण करने के बाद आज हम यहां पहुंचे हैं। यहां सोलर पावर प्लांट लगाने की जिम्मेवारी जिन्हें दी गई थी, वे ही अगले पांच सालों तक इसका मेंटेनेंस करेंगे।



स्कूलों में उपलब्ध कराए जाएंगे सोलर प्लेट

चंपारण के दोन से अत्यधिक लगाव एकबार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को थरुहट बहुल्य इलाके चंपापुर दोन में खींच लाई। सीएम ने पूरे बिहार में पहली बार यहीं से छह किसानों को कृषि फीडर कनेक्शन दिया। शिवालिक की पहाड़ियों की तराई में बियावान जंगल के बीच बसे चंपापुर गांव से नीतीश ने पूरे बिहार में सौर व बिजली उर्जा से सिचाई की शुरुआत की। दिन के करीब सवा बारह बजे हेलीकाप्टर से पहुंचे सीएम ने यहां अवस्थित चंपापुर सौर ग्रीड एवं रघिया सौर ग्रिड का भी निरीक्षण किया।

विभाग के कार्यपालक अभियंता दिवाकर लाल ने बताया कि दीनदायाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युत योजना के तहत किसान को सिचाई के लिए बिजली उपलब्ध कराने के अभियान की शुरुआत करते हुए सीएम ने छह किसानों को बिजली कनेक्शन के पेपर दिए। इन किसानों में मझौलिया के दुधा निवासी सुरेंद्र कुमार सिंह, मझौलिया के ही करमवा निवासी पवन कुमार, लौरिया के पचभिड़वा निवासी विश्वजीत साह व बलिराम पाल तथा बगहा-2 के कदमहवा निवासी ईश्वरदेव शर्मा व मुरारी कुमार शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here