352वां गुरु गोविंद सिंह प्रकाश पर्व के लिए पटना साहिब तैयार

0
54

352वां श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज जी प्रकाश पर्व के लिए पटना साहिब तैयार है. प्रबंधक समिति तैयारियों को अंतिम रूप देने में दिन-रात लगा है.

352वां श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज जी प्रकाश पर्व के लिए पटना साहिब तैयार है. प्रबंधक समिति तैयारियों को अंतिम रूप देने में दिन-रात लगा है. देश-विदेश के हजारों सिख श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए कंगनघाट समेत अन्य स्थानों पर व्यवस्था की जा रही है. 11 से 14 जनवरी के बीच 352 वां प्रकाशोत्सव का धार्मिक कार्यक्रम तख्त श्री हरिमंदिर के पंडाल में होगा. इस प्रकाश पर्व में देश – विदेश से सिख श्रद्दालु आएगें. 5000 हज़ार श्रदालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गई है, 500 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएगें, टेंट सीटी में दो बड़े लगड़ हॉल का निर्माण हुआ है साथ ही कॉटेज का भी निर्माण कराया गया है.

गुरुद्वारा को आकर्षक रंगीन बल्वों व रोलेक्स से सजाया जाएगा. प्रकाश पर्व के दौरान पटना साहिब स्टेशन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, पटना जंक्शन, पाटलिपुत्र, दानापुर, हाजीपुर, पटना एयरपोर्ट, पटना बस स्टैंड व पटना साहिब स्टेशनों पर श्रद्धालु पहुंचेगें.

कंगन घाट पर बिहार सरकार ने टेंट सिटी का निर्माण कराया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका जायजा लेने अपने अधिकारियों के साथ पहुंचे. बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार भी मुख्यमंत्री के साथ थे. टेंट सीटी मुआयना करने के बाद सीएम तख्त श्री हरमंदिर जी, पटना साहिब पहुंचे जहां उन्होंने मत्था टेका.

सीएम ने कहा कि 350 वां प्रकाश पर्व का आयोजन सफल हुआ था. देश-विदेश से श्रद्दालु आए थे. उन्होंने ने कहा हमलोगों का दायित्व है कि हमलोग लोग प्रकाश पर्व में सहयोग करें. राज्य सरकार के तरफ से टेंट सीटी का निर्माण कराया गया है. उन्होंने कहा कि श्रद्दालुओं के हर सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा ताकि किसी भी श्रदालु को कोई परेशानी ना हो.

सीएम ने कहा कि गुरु नानकदेव जी महाराज के 550 वार्षिकोत्सव पर सरकार ने छुट्टी देने का फैसला किया है साथ ही राजगीर में भी गुरुद्वारा का निर्माण होगा.

13 जनवरी को तख्त श्री हरिमंदिर में मुख्य दीवान सजेगा साथ ही कथा-प्रवचन, कीर्तन का दौर 14 जनवरी की रात तक चलेगा. प्रकाश पर्व पर संगतों के स्वागत की तैयारी होगी जिससे श्रद्धालु बिहार की अच्छी छवि लेकर एक बार फिर लौटें और गुरू के दरबार में मत्था टेकने बार-बार आएं. तख्त श्री हरिमंदिर जी, पटना साहिब पटना शहर में स्थित ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल है जो सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह का जन्मस्थान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here