जानें, कहां से आया ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ का फेमस डायलॉग, ‘How’s the Josh’

0
64

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ का संवाद ‘हाउ इज द जोश’ इन दिनों हरेक की जुबाँ पर है. राजनीतिक हलकों से लेकर आम जनजीवन में यह बेहद लोकप्रिय संवाद धूम मचा रहा है. फिल्म के निर्देशक आदित्य धर कहना है कि इस संवाद को उन्होंने अपने बचपन के दिनों की स्मृतियों से लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके कैबिनेट के कई मंत्री भी अपने भाषणों में इस संवाद का इस्तेमाल कर चुके हैं. फिल्म में विक्की कौशल मुख्य भूमिका में हैं जिनकी एक्टिंग की खूब तारीफ हो रही है.

यह फिल्म 2016 में उरी हमले के जवाब में भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर किये गये सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है. उरी हमले में 17 सैन्यकर्मियों की जान चली गई थी.

इस कैची डायलॉग के पीछे की कहानी को याद करते हुए आदित्य ने कहा, ‘मेरे कुछ दोस्त रक्षा पृष्ठभूमि से थे, इसलिए उनके साथ मैं बहुत दफा आर्मी क्लब जाया करता था. दिल्ली में एक जगह थी जहां हम क्रिसमस या नए साल की पार्टी करने के लिए जाते थे. तब इस लाइन का इस्तेमाल एक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर किया करते थे, जो अपने सामने सभी बच्चों को पंक्तिबद्ध कर उनके सामने इस लाइन को बोलते थे और उनके हाथ में एक चॉकलेट होता था.’

आदित्य ने बताया,‘वह बोलते…. ‘हाउ इज द जोश?’ और हमलोग जवाब देते…’हाई सर!’ जिस बच्चे की आवाज सबसे जोरदार होती थी, उसे वह चॉकलेट मिलती थी. खाने के शौकीन होने के नाते, मैं सबसे जोर से बोलता था और हमेशा चॉकलेट मुझे ही मिलता था.’ इस वाक्य को उन्होंने अपने स्वयं के जीवन से लिया है, यह कुछ ऐसा है जिसकी कल्पना निर्देशक ने कभी नहीं की थी.

उन्होंने कहा, ‘मैंने सुना है कि सेना के बहुत कम लोग इस लाइन का उपयोग करते हैं. यह ऐसी चीज नहीं है जिसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है. मैंने इस संवाद का इस्तेमाल फिल्म में सही तरीके से किया है और अब यह संवाद एक अलग स्तर पर पहुंच गया है.’

जब आदित्य ने ‘‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ की पटकथा लिखना शुरू किया था, तभी उन्होंने अपना बना लिया था कि उन्हें इस लाइन को फिल्म में शामिल करना है. आदित्य ने कहा कि मेरी स्मृति में बसे इस वाक्य को बाहर निकालने के लिए यह एकदम सही फिल्म थी. ‘‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ 11 जनवरी को रिलीज हुई थी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया.

ब्लॉकबस्टर साबित हुई इस फिल्म की कमाई लगातार बढ़ रही है और अब यह 200 करोड़ के करीब पहुंच चुकी है और बहुत जल्द ही इसके 200 करोड़ी क्लब में प्रवेश करने की उम्मीद है. फिल्म की चारों तरफ से काफी प्रशंसा मिल रही है.
Sources:Prabhat Khabar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here