इंटरनेशनल क्रिकेट में बढ़ा भारत का दबदबा, तीनों फॉर्मेट में सबसे अधिक रन और शतक भारतीयों के नाम

0
44

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के दौरान अर्धशतक लगाकर क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट के पांच रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. वे अपनी पारी के दौरान 35वां रन लेते ही टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. दिलचस्प बात यह है कि रोहित की इस पारी से सिर्फ उनके रिकॉर्ड ही नहीं बने, बल्कि विश्व क्रिकेट में भारत का दबदबा और बढ़ गया है.

रोहित शर्मा की पारी के बाद अब इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भारत के ही हैं. रोहित शर्मा टी20 में सबसे अधिक 2288 रन बना चुके हैं. उन्होंने रनों के इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 92 टी20 मैच खेले हैं. टेस्ट और वनडे क्रिकेट की यह उपलब्धि सचिन तेंदुलकर के नाम है.

 

रोहित ने मार्टिन गप्टिल का रिकॉर्ड तोड़ा
रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे वनडे में 50 रन बनाए. इसके साथ ही उन्होंने सबसे अधिक रन बनाने के मामले में न्यूजीलैंड के ही मार्टिन गप्टिल को पीछे छोड़ दिया. 32 साल के गप्टिल ने 76 मैच टी20 मैच में 2272 रन बनाए हैं. स्टार क्रिकेटर विराट कोहली सबसे अधिक रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा और मार्टिन गप्टिल के बाद तीसरे स्थान पर हैं.

टेस्‍ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर अव्‍वल
टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने 200 टेस्‍ट मैच में कुल 15,921 रन बनाए हैं. तेंदुलकर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग का नंबर आता है, जिन्‍होंने 168 टेस्‍ट मैचों में कुल 13,378 रन बनाए हैं.

वनडे में सबसे अधिक रन तेंदुलकर के नाम
वनडे क्रिकेट में भी सबसे अधिक रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं. तेंदुलकर ने 463 मैच में 18,426 रन बनाए हैं. सचिन तेंदुलकर के बाद श्रीलंकाई दिग्‍गज कुमार संगकारा हैं, जिन्‍होंने 404 वनडे में कुल 14,234 रन बनाए हैं.

 

सबसे अधिक शतक के रिकॉर्ड भी भारतीयों के नाम
इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे अधिक शतक भारतीय क्रिकेटरों के ही नाम हैं. टी20 क्रिकेट में रोहित शर्मा सबसे अधिक चार शतक लगा चुके हैं. टेस्‍ट मैचों में सर्वाधिक 51 शतक जड़कर सचिन तेंदुलकर पहले स्‍थान पर हैं. उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस (45) हैं. वनडे में तेंदुलकर ने सर्वाधिक 49 शतक लगाए हैं. दूसरे नंबर पर 39 शतकों के साथ विराट कोहली हैं.

रोहित ने ये रिकॉर्ड भी अपने नाम किए
रोहित टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 से अधिक का स्कोर सबसे अधिक बार बनाने वाले क्रिकेटर भी बन गए हैं. उन्होंने शुक्रवार को टी20 करियर की 16वीं फिफ्टी जमाई. वे इससे पहले चार शतक भी लगा चुके हैं. यानी, वे 50+ का स्कोर 20 बार बना चुके हैं. वे टी20 में 100 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो चुके हैं. वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय भी हैं. रोहित न्यूजीलैंड में टी20 मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here