हजारों को रोशनी दे चुके डॉ. जगतराम,एक लाख ऑपरेशन का रिकॉर्ड,राष्ट्रपति ने दिया पद्मश्री अवॉर्ड

0
54

डॉ. जगतराम की इस उपलब्धि पर सबको नाज है। उनके नाम आंखों के लगभग एक लाख ऑपरेशन करने का रिकॉर्ड है, जबकि बच्चों को दस हजार के करीब ऑपरेशन कर उन्हें रोशनी दी। हल जोत खेतीबाड़ी कर परिवार का भरण-पोषण करने वाले सिरमौर जिले के किसान के बेटे को देश के चौथे सबसे बड़े पुरस्कार पद्मश्री से नवाजा गया है। राष्ट्रपति भवन नई दिल्ली में पीजीआई चंडीगढ़ के निदेशक एवं नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. जगतराम को यह पुरस्कार दिया गया।

आर्थिक स्थिति ठीक न होने के बावजूद डॉ. जगत ने साबित कर दिखाया कि दृढ़ निश्चय और कड़ी मेहनत से हर मुकाम हासिल किया जा सकता है। एक समय था जब चंडीगढ़ में एमएस में एडमिशन मिल गई लेकिन उनके पास फीस भरने को पैसे नहीं थे। ऐसे में उन्होंने फीस के लिए दोस्तों से पैसे उधार लिए। आज उसी संस्थान में वह निदेशक हैं।

कभी पैसों की आवश्यकता होती थी तो पिता भी इधर- उधर से उधार लेकर उनकी पढ़ाई में लगाते थे। डॉ. जगत राम ने मोतियाबिंद सर्जरी की पुरानी तकनीक को बदलकर नई एवं उच्च गुणवत्ता वाली सस्ती तकनीक ईजाद की। उन्होंने गरीब लोगों के लिए 135 से अधिक राहत और स्क्रीनिंग शिविरों में नेत्र सर्जन के तौर पर अपनी सेवाएं दी हैं। उन्हें अमेरिकन सोसायटी कैटरेक्ट की ओर से बेस्ट ऑफ द ईयर से भी सम्मानित किया जा चुका है।

साल 2017 से वह पीजीआई के डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं। करीब 40 साल पहले उन्होंने पीजीआई में ज्वाइन किया था। 1985 में उन्होंने आईजीएमसी शिमला से एमबीबीएस किया, जिसके बाद चंडीगढ़ में एमएस पूरी की। वह आज भी रोजाना 35 से 40 आंखों की सर्जरी करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here