धन और यश पाने के लिए हर शुक्रवार करें लक्ष्मीजी की पूजा और व्रत

0
134

हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा और व्रत किया जाता है. इस दिन व्रत करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और घर में कभी भी सुख-शांति एवं धन-धान्य की कमी नहीं होती है. कहा जाता है कि अगर कोई भी व्यक्ति लंबे समय से तंगी से नहीं निकल पर रहा है तो वो मां लक्ष्मी की पूरे विधि विधान पूर्वक पूजा पाठ करें ऐसा करने से उसकी तंगी एवं घर से नेस्ती अवश्य चली जाएगी. घर की बरकत बनाए रखने के लिए हर शुक्रवार मां लक्ष्मी की पूजा और व्रत करना चाहिए. लेकिन इस व्रत का पूजन, आराधना, मंत्र-जाप आदि का विधान पूरी निष्ठा से करना चाहिए.

ऐसे करें शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा
प्रत्येक शुक्रवार सूर्योदय से पहले स्नान कर मां लक्ष्मी की पूजा करें. पूजा के दौरान मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें या मां की प्रतिमा को गंगाजल से साफ कर स्थापित करें. इसके बाद लक्ष्मी को सफेद कमल के फूल और सफेद मिठाई अर्पित करें ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती है. साथ ही शाम के साय पीपल के पेड़ पर पंचमुखी दीपक जलाना न भूलें ऐसा करने से देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. सुबह पूजा के दौरान लक्ष्मी यंत्र की पूजा भी करें. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी की आरती करते समय अगर संभव है तो चांदी के सिक्के को आरती थाली में रखें ऐसा करने से तिजोरी भरी रहती है व धन की कमी नहीं होती है.

शुक्रवार मां लक्ष्मी पूजन में इन मंत्रों का करें उच्चारण
लक्ष्मी का पूजन सुख-समृद्धि की प्राप्ति दिलवाता है. वैभव और यश लाता है. मां लक्ष्मी की पूजा में इन मंत्रों का 108 बार जाप करें. मंत्र के जाप के बाद मां लक्ष्मी की आरती कर और व्रत रखें.

1.श्री महालक्ष्म्यै नमः।
ऊँ महालक्ष्म्यै नमः।

2.श्री महालक्ष्म्यै नमः।
ऊँ महालक्ष्म्यै नमः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here