औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई लोकसभा सीट पर आज मतदान, जानिए कौन-किसके सामने

0
218

आज देश के जिन 91 सीटों पर लोकसभा चुनाव हो रहे हैं उन 91 सीटों में 4 लोकसभा सीटें बिहार की हैं. बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से जिन 4 सीटों पर आज पहले चरण में वोटिंग है उन सीटों के नाम हैं औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई सीट. इन चार सीटों पर 44 उम्मीदवार मैदान में हैं और यहां करीब 60 लाख की आबादी है. वोटिंग के लिए इन चारों सीट पर 7,486 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इसके अलावा नवादा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी आज ही है.

 

आइए एक-एक करके बिहार की चार लोकसभा सीटों के बारे में जानते हैं सबकुछ

औरंगाबाद लोकसभा सीट
सूर्य की नगरी कहे जाने वाले औरंगाबाद लोकसभा सीट पर इस बार मुकाबला दिलचस्प है. महागठबंधन की तरफ से इस सीट पर हम पार्टी के उपेंद्र प्रसाद चुनावी मैदान में हैं. वहीं एनडीए की तरफ से बीजेपी के सुशील कुमार सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. चूकि कांग्रेस बिहार में महागठबंधन का हिस्सा है इसलिए उसका उम्मीदवार इस सीट पर इस बार नहीं है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सुशील कुमार सिंह ने ही इस सीट पर कब्जा किया था. औरंगाबाद लोकसभा सीट के तहत वोटरों की कुल संख्या 7.37 लाख है. कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं और सभी पुरुष हैं.

गया लोकसभा सीट (आरक्षित सीट)
गया लोकसभा सीट अनूसूचित जाति के लिए आरक्षित है. यहां से महागठबंधन ने हम पार्टी के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को उतारा है. वहीं एनडीए की तरफ से जेडीयू के विजय कुमार मांझी मैदान में हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के हरि मांझी ने यहां चुनाव जीता था. गया में वोटरों की कुल संख्या 16.99 लाख है. कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं और सभी पुरुष उम्मीदवार हैं.

नवादा लोकसभा सीट
नवादा लोकसभा सीट पर इस बार एनडीए की तरफ से एलजेपी के चंदन कुमार मैदान में हैं. वहीं महागठबंधन की तरफ से आरजेडी की विभा देवी उम्मीदवार हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के गिरिराज सिंह ने कब्जा जमाया था. यहां वोटरी की कुल संख्या 18.92 लाख है. कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें 11 पुरुष और दो महिला उम्मीदवार हैं.

जमुई लोकसभा सीट (आरक्षित सीट)
जमुई लोकसभा सीट पर एनडीए की तरफ से एलजेपी के मौजूदा सांसद चिराग पासवान एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं महागठबंधन की तरफ से इस सीट पर आरएलएसपी के भूदेव चौधरी मैदान में हैं. यहां वोटरों की कुल संख्या 17.09 लाख है. कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें एक महिला उम्मीदवार हैं.

एक सीट पर विधानसभा का उपचुनाव
इसके अलावा जिस एक सीट पर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं वह नवादा विधानसभा सीट है. यहां हम पार्टी के धीरेंद्र कुमार मैदान में हैं. वहीं जेडीयू ने कौशल यादव को टिकट दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here