PU छात्र संघ चुनाव, छात्र जदयू के मोहित अध्यक्ष, ABVP को मिली 3 सीटें

0
55

पटना विवि छात्र संघ चुनाव में इस बार का मुकाबला मुख्य रूप से छात्र जदयू और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (अभाविप) के बीच रहा। देर रात 3 बजे आए चुनाव परिणाम में मुख्य पांच पदों में से दो पद छात्र जदयू व तीन अभाविप के खाते में गईं हैं।

छात्र जदयू के मोहित प्रकाश ने अध्यक्ष पद का चुनाव जीता है। उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (अभाविप) के अभिनव को करीब 1200 मतों से मात दी है। कोषाध्यक्ष के रूप में छात्र जदयू के कुमार सत्यम चुने गए हैं। अभाविप के खाते में तीन पद आए हैं। अभाविप की अंजना सिंह उपाध्यक्ष चुनीं गई हैं। उन्होंने छात्र जदयू के आशीष पुष्कर को 400 वोटों से हराया है। वहीं मणिकांत मणि ने 300 मतों के अंतर से महासचिव का पद पाया है। संयुक्त सचिव के रूप में अभाविप के राजा रवि ने जीत हासिल की है।

साइंस कॉलेज में पटना छात्रसंघ चुनाव की मतगणना देर से शुरू होने से भड़के छात्रों ने देर रात जमकर हंगामा व पथराव किया। मीडियाकर्मियों को रोके जाने से भी छात्र नाराज थे। पथराव के बाद पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया। उसके बाद उग्र छात्रों को पुलिस ने साइंस कॉलेज गेट के पास से खदेड़ने के लिए लाठीचार्ज कर दिया।

लाठीचार्ज होने से वहां भगदड़ मच गई। छात्र गिरते-पड़ते भागने लगे। छात्रों ने पटना विवि वीसी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। छात्रों का आरोप था कि विवि प्रशासन जानबूझकर मतगणना कराने में देरी कर दी। गड़बड़ी करने के लिए मीडियाकर्मियों को अंदर जाने से रोका गया। सेंट्रल पैनल के पदों का चुनाव परिणाम देर रात 2 बजे तक घोषित नहीं किया जा सका था। रात एक बजे तक वोटों के बंडल बनाने का काम ही चल रहा था।

छात्रों ने वीसी पर गंभीर आरोप लगाया। उनका कहना था कि जब वोटिंग 60 फीसदी नहीं हुई तो आखिर क्यों काउंटिंग में देरी की गई। शाम चार बजे से काउंटिंग शुरू होनी थी, पर ऐसा नहीं हुआ। देर करने के पीछे विवि प्रशासन की क्या मंशा है? वहां मौजूद छात्रों ने कहा कि अगर परिणाम में किसी तरह की धांधली विवि प्रशासन ने की तो इसका नतीजा भुगतना पड़ेगा।

छात्र संगठन आंदोलन करने पर मजबूर हो जाएंगे। छात्रों ने कहा कि एक राजनीतक दल के राष्ट्रीय पदाधिकारी के दबाव में विवि प्रशासन काम कर रहा है। काउंटिंग के दौरान अनहोनी की आशंका देख एएसपी ऑपरेशन अनिल कुमार सिंह वहां तैनात थे। उनके अलावा चार डीएसपी, पीरबहोर समेत आधा दर्जन थानों की पुलिस भी तैनात थे। गेट के बाहर वज्र वाहन व वाटर केनन भी को रखा गया था।

कॉलेजवाइज काउंसिलर जीते 
मगध महिला कॉलेज- प्रगति चौहान, खुशबू, अनम इमाम और अग्रिमा
बीएन कॉलेज- प्रियरंजन कुमार और रौशन कुमार राजा
पटना कॉलेज- मनोरंजन कुमार और प्राची
वाणिज्य महाविद्यालय- अभिनव पांडेय
सायंस कॉलेज- विक्की कुमार और परमेश्वर कुमार
लॉ कॉलेज-अंशिका दयाल
पटना ट्रेनिंग कॉलेज- तरुण कुमार
आर्ट्स कॉलेज- प्रेम प्रतिज्ञा
पटना वीमेंस कॉलेज- सिमरण मंडल, आकांक्षा वर्मा, जुलेखा कलाम और प्रियंका श्रीवास्तव

पीजी संकाय 
सोशल साइंस संकाय- नीरज यादव और शशि रंजन
मानवीकी संकाय- रिजवान आलम
पीजी साइंस संकाय- शिवम
लॉ, कॉमर्स और एजुकेशन संकाय-  भारती

फाइनल परिणाम….

अध्यक्ष – मोहित प्रकाश – जदयू
उपाध्यक्ष – अंजना सिंह – अभाविप
महासचिव – मणिकांत मणि – अभाविप
संयुक्त सचिव – राजा रवि – अभाविप
कोषाध्यक्ष – कुमार सत्यम – जदयू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here