31 मार्च तक सरकार बांटेगी 1 लाख करोड़ रुपए का लोन, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

0
218

मोदी सरकार की महत्वपूर्ण स्कीम्स में से एक है मुद्रा (Mudra) स्कीम। इस स्कीम के तहत बैंक 10 लाख रुपए तक का लोन देते हैं। अब तक इस स्कीम के तहत सरकार लगभग 8 लाख करोड़ रुपए का लोन दे चुकी है। बजट 2018-19 में सरकार ने इस साल लगभग 3 लाख करोड़ रुपए का लोन देने का टारगेट रखा था, लेकिन रिपोर्ट्स बताती हैं कि फरवरी के अंत तक केवल 2 लाख करोड़ रुपए का ही लोन दिया जा सका है, इसलिए बैंकों के समक्ष मार्च माह में 1 लाख करोड़ लोन देने का टारगेट है। ऐसे में, आप अगर बिजनेस के लिए लोन चाहते हैं तो आपको 31 मार्च तक अपने बैंक या नजदीकी बैंक से संपर्क करना चाहिए। आइए, जानते हैं कि कैसे इसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं।

3 तरह के लोन ले सकते हैं आप
मुद्रा स्‍कीम को तीन कैटेगिरी में बांटा गया है। 50 हजार रुपए तक के लोन कैटेगिरी को शिशु, 50 हजार से अधिक लेकिन 5 लाख से कम राशि का लोन लेने वालों को किशोर और 5 से 10 लाख रुपए की लोन कैटेगिरी को तरूण कहा जाता है।

दस्‍तावेजों का रखें ध्‍यान
यदि आप नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके एजुकेशनल, टेक्निकल या प्रोफेशनल एजुकेशन से संबंधित पूरे दस्‍तावेज हैं या नहीं। इन दस्‍तावेजों को जरूर लोन एप्‍लीकेशन के साथ लगाएं। लेकिन यदि आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो दस्‍तावेजों का विशेष ध्‍यान रखें। अपनी बैलेंस सीट, टैक्‍स सर्टिफिकेट, बिजनेस के सर्टिफिकेट पूरी तरह से चेक करके लगाएं।

अप्‍लाई करते वक्‍त ध्‍यान
जब आप लोन के लिए अप्‍लाई करते हैं तो आपको यह ध्‍यान रखना होगा कि आप जिस क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, उसकी बेसिक जानकारी आपको होनी चाहिए। लेकिन यदि आप यह साबित नहीं कर पाते हैं कि उस बिजनेस की बेसिक जानकारी आपको है तो आप की एप्‍लीकेशन कैंसिल हो सकती है।

बैंक स्‍टेटमेंट का रखें ध्‍यान
मुद्रा लोन लेते वक्‍त आपको अपने बैंक अकाउंट की स्‍टेटमेंट भी देनी होगी। ऐसे में, यदि स्‍टेटमेंट में कोई गड़बड़ी दिखती है तो बैंक आपको मुद्रा लोन देने से मना कर सकता है।

क्रेडिट हिस्‍ट्री का रखें ध्‍यान
अगर आप मुद्रा लोन लेने जा रहे हैं तो सबसे पहले यह जान लें, बैंक अन्‍य अनसिक्‍योर्ड लोन की तरह मुद्रा लोन देते वक्‍त आपके क्रेडिट हिस्‍ट्री का खास ध्‍यान रखती हैं। इसलिए आप सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने क्रेडिट कार्ड का पेमेंट समय पर किया है या नहीं। या आप पहले से किसी लोन की ईएमआई समय से भर रहे हैं या नहीं। इस वजह से आपका सिबिल स्‍कोर कम हो सकता है, इसलिए मुद्रा लोन अप्‍लाई करने से पहले अपने सिबिल स्‍कोर सुधारने का प्रयास करें।

10 लाख तक का लोन ले रहे हैं तो ..
अगर आपको अपना बिजनेस शुरू करने या डेवलप करने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन चाहिए तो आप तरुण स्‍कीम के तहत अप्‍लाई कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको जरूरी कागजात के अलावा दो साल का इनकम टैक्‍स रिटर्न भी एप्‍लीकेशन के साथ देनी होगी। ऐसा न करने पर बैंक आपको लोन देने से मना कर सकते हैं।

ध्‍यान से भरें फॉर्म
अगर आप मुद्रा लोन के लिए अप्‍लाई कर रहे हैं तो आप यह अवश्‍य देख लें कि फॉर्म में पूछे सभी प्रश्‍नों का जवाब दिया गया है। बैंक ने जिन औपचारिकताओं के बारे में निर्देश दिया है, उनका पालन आपने कर लिया है या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here