12 जनवरी से शुरू हो रही है Ind vs Aus ODI सीरीज, जानें क्या कहता है इतिहास

0
62

क्रिकेट के गलियारों में जश्न का माहौल है क्योंकि टीम इंडिया ने 70 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर में हराया है। उससे पहले टी-20 सीरीज खेली गई थी जो ड्रॉ हो गई लेकिन अभी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलियन टीम के साथ ODI सीरीज खेलनी है। ये सीरीज 12 जनवरी से शुरू हो रही है। चलिए देखते हैं टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलियन टीम के बीच अब तक हुईं ODI सीरीज का क्या रिकॉर्ड रहा है।

अबतक भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम ने 9 बार ODI सीरीज में एक दूसरे का सामना किया है, जिनमें से 8 सीरीज इंडिया में खेली गई है और केवल 1 बार टीम इंडिया ने ODI सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेली है। साल 2015-16 ऑस्ट्रेलिया में 5 मैचों की ODI सीरीज खेली गई थी जिसमें भारत 4 मैच हार गया था और केवल 1 मैच जीता था जो सिडनी में खेला गया था।

साल 2017-18 में आखिरी बार दोनों टीमों का ODI सीरीज में सामना हुआ था। ये सीरीज इंडिया में हुई थी और ये 5 मैचों की ODI सीरीज में इंडिया ने 4 मैच जीते थे और शानदार जीत दर्ज की थी। अब टीम इंडिया इस बार ऑस्ट्रेलिया में 3 मैचों की ODI सीरीज खेलने उतरेगी।

ये 3 मैच सिडनी, एडिलेड और मेलबर्न में होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में ODI सीरीज का केवल 1 ही मैच जीती है, वो भी सिडनी में। इस बार ODI सीरीज का पहला मैच सिडनी में ही हो रहा है। सिडनी, एडिलेड और मेलबर्न में इस बार ODI खेली जाएगी, वहां भारतीय टीम ने इस बार टेस्ट मैच भी जीते थे, बस सिडनी में बारिश की वजह से मैच ड्रॉ हुआ था लेकिन फिर भी टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया काफी अच्छी लीड दी थी।

मेलबर्न टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे जसप्रीत बुमराह को ODI सीरीज के लिए आराम दिया गया है, ODI सीरीज के लिए खलील अहमद, एमएस धोनी, रोहित शर्मा और केदार जाधव जैसे ODI स्पेशलिस्ट भी ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुके हैं। महेंद्र सिंह धोनी को जहां ऑस्ट्रेलयाई दौरे के टी-20 सीरीज में जगह नहीं मिली थी इसलिए वो सीधे अब ODI सीरीज खेलने ऑस्ट्रेलिया आए हैं। तो वहीं रोहित शर्मा भी अच्छा खेल रहे थे लेकिन हाल ही में उनकी वाइफ रितिका सजदेह ने समाएरा को जन्म दिया था इसलिए रोहित शर्मा मेलबर्न में जीत दर्ज कर के इंडिया वापस लौट आए थे। अब ये तो 18 जनवरी को ही पता चलेगा कि इस ODI सीरीज का रिजल्ट क्या है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here