ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत के बाद मालामाल होगी टीम इंडिया, बीसीसीआई ने खोला ‘खजाना’

0
50

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में 71 साल में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती है. इसके बाद भारतीय बोर्ड ने नकद पुरस्कारों की घोषणा की.

ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर 71 साल में पहली बार हराने वाली भारतीय टेस्ट टीम की हर ओर वाहवाही हो रही है. प्रधानमंत्री से लेकर आम आदमी तक उसे बधाई दे रहा है. वहीं, देश में क्रिकेट की शीर्ष संस्था भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने इन क्रिकेटरों के लिए अपना खजाना खोल दिया है. उसने टीम के हर सदस्य के लिए नकद पुरस्कार की घोषणा की है.

विराट कोहली एंड कंपनी ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से शिकस्त देकर खास उपलब्धि अपने नाम की. बीसीसीआई ने टीम में शामिल हर सदस्य के लिए मंगलवार को इनाम देने की घोषणा की. इसके तहत प्रत्येक मैच में प्लेइंग-11 में शामिल रहे हर खिलाड़ी को 15 लाख रुपए के नकद पुरस्कार की घोषणा की.

टीम को बधाई देते हुए बीसीसीआई ने सभी रिजर्व खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के सदस्यों के लिए भी नकद पुरस्कार की घोषणा की. बीसीसीआई ने कहा, ‘यह बोनस राशि मैच में मिलने वाली फीस के बराबर होगी. यह अंतिम एकादश में खेलने के लिए प्रत्येक मैच में 15 लाख रुपए है और मैच के रिजर्व खिलाड़ियों के लिए साढ़े सात लाख रुपए है.’ सभी कोच को भी 25-25 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा. कोचिंग नहीं देने वाले सहयोगी स्टाफ को भी बोनस मिलेगा. यह उनके वेतन और पेशेवर फीस के अनुपातिक होगा.

भारत ने एडीलेड में पहले और मेलबर्न में तीसरे टेस्ट में जीत दर्ज की थी. जबकि, मेजबान टीम पर्थ में हुए दूसरे मैच को अपने नाम करने में सफल रही थी. सिडनी में चौथा और अंतिम मैच खराब मौसम के कारण ड्रा रहा था. चेतेश्वर पुजारा ने इस सीरीज में सबसे अधिक 521 रन बनाए. उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड दिया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here