गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है ऋतिक की डेब्यू फिल्म का नाम, मिले थे कुल 92 अवार्ड्स

0
49

ऋतिक रोशन 10 जनवरी को 44वां जन्मदिन मना रहे हैं। बॉलीवुड में ऋतिक ने साल 2000 में फिल्म कहो न प्यार है से डेब्यू किया था। ऋतिक की यह फिल्म ब्लॉकबस्टर थी और वे रातों-रात सुपर स्टार बन गए थे। इतना ही नहीं फिल्म को साल 2002 के गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एडीशन में सबसे ज्यादा अवार्ड्स पाने के लिए शामिल किया गया था।
कहाे न प्यार है से जुड़ी खास बातें

ऋतिक की रियल लाइफ में भी फिल्म के जैसी लव स्टोरी थी। रियल लाइफ में ऋतिक, वाइफ सुजैन से ठीक उसी तरह मिले थे, जैसे वे फिल्म कहो न प्यार है में सोनिया यानी अमीषा पटैल से मिलते हैं। यानी ट्रैफिक सिग्नल पर।

ऋतिक फैक्टर और न्यूजीलैंड

साल 2000 में फिल्म के रिलीज होने के बाद ऋतिक फैक्टर के चलते स्टूडेंट्स और टूरिस्ट्स के बीच न्यूजीलैंड फेमस हो गया था। वीजा अधिकारियों के मुताबिक उस दौरान करीब वीजा परमिट्स की लिमिट को 5 लाख यूएस डॉलर तक बढ़ाना पड़ा था।

फिल्म के ब्लॉकबस्टर होने के बाद राकेश रोशन पर माफिया ने हमला कर दिया था। बात 21 जनवरी, 2000 की है। इस हमले में एक गोली उनके गंधे पर और दूसरी उनकी छाती पर लगी थी। हालांकि, उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी जान बचा ली गई। ये हमला उन्हें धमकाने के लिए था ताकि वे अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ के प्रॉफिट में से माफिया को हिस्सा दें।

कैम्पेन मॉडल बने ऋतिक

पूरी फिल्म के दौरान कोल्ड ड्रिंक कोकाकोला का इंडायरेक्टली विज्ञापन हुआ था। फिल्म के सुपरहिट होने के बाद कोका-कोला ने ऋतिक को उनके कैम्पेन मॉडल के तौर पर साइन कर लिया था।

हाथ छिपाने बने रहे लेफ्टी

फिल्म में अपने दाएं हाथ की छठी अंगुली यानी दूसरे अंगूठे को छिपाने ऋतिक ने पूरी शूटिंग के दौरान हैंड ग्लोव्स पहने थे। इसलिए वे फिल्म में लेफ्टी बने रहे यानी पूरे शॉट्स उन्होंने बाएं हाथ से दिए।

अमीषा पटैल की मां थीं फिल्म में

बेटी की डेब्यू फिल्म में अमीषा की मां आशा पटैल ने भी काम किया था। दरअसल ऋतिक के डबल रोल यानी राज की मां के रोल में अमीषा पटैल की मां ही थीं। हालांकि इस फिल्म से पहले अमीषा की फैमिली ने उन्हें फिल्मों मे काम करने से मना कर दिया था।

करीना और शाहरुख थे पहली पसंद

फिल्म की पहली स्टार कास्ट के तौर पर पहले शाहरुख खान और करीना कपूर को चुना गया था। लेकिन शाहरुख के मना करने और शूटिंग शुरू होने चंद दिनों बाद ही करीना की मां से हुए विवाद के बाद स्टार कास्ट बदल गई। बाद में यह अमीषा और ऋतिक की डेब्यू फिल्म बनी।



फेस ऑफ से लिया इंस्पीरेशन

1997 में आई हॉलीवुड फिल्म फेस ऑफ से फिल्म के कई सीन्स इंस्पायर्ड रहे हैं। जैसे जब ऋतिक फिल्म में अपने छोटे भाई के चेहरे पर हाथ फेरते हैं। जब ऋतिक बाइक पर जा रहे होते हैं और पुलिस उनका पीछा करती है। इसी फिल्म के म्यूजिक का भी कुछ हिस्सा कहो न प्यार है में सुनाई देता है।

म्यूजिक के सारे अवार्ड्स जीतने वाली दूसरी फिल्म

शाहरुख की फिल्म दिल से के बाद ऋतिक की यह फिल्म म्यूजिक के लिए सारे अवार्ड्स जीतने वाली दूसरी फिल्म थी। फिल्म को बेस्ट म्यूजिक, लिरिक्स, प्लेबैक सिंगर मेल, कोरियोग्राफी का अवार्ड्स मिले। लेकिन ये सभी अलग-अलग सॉन्ग्स के लिए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here