सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है, खाएं ये 3 सुपर एनर्जी फूड, घर में बनाना भी आसान

0
166

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और खाने के शौकीनों के लिए आने वाले कुछ महीने बेहतरीन होंगे. इन दिनों की सबसे खूबसूरत बात ये है कि आप घर में रह कर भी कुछ बेहतरीन व्यंजन बना सकते हैं. ये बेहद कम खर्च में बन जायेंगे और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे. चलिए कुछ ऐसी ही डिश के बारे में जानते हैं.

मूल रूप से बिहार का यह व्यंजन आज दुनिया भर में खाया जाता है. इसकी एक बड़ी वजह यह है कि बाटी चोखा बनाने का खर्च कम है और सेहत के लिए यह बेहद लाभदायक खाना होता है. आटे की लोइयों के भीतर सिर्फ सत्तू और अचार का मसाला भरकर बनाई जा सकने वाली बाटी और आलू, प्याज, टमाटर, लहसुन से बना चोखा खाने का मजा ही कुछ और होता है. सर्दी के इन दिनों में महज़ 10 से 20 रुपए में पेट भर कर यह व्यंजन खाया जा सकता है.

सर्द मौसम के गर्म खिचड़ी खाने का मजा ही कुछ और होता है. चावल- दाल और घर में रखी किसी भी तरह की सब्जी को मिलाकर बनाई जाने वाली खिचड़ी सभी को पसंद आती है. यह सेहतमंद होती है और पचने में भी आसान है. हाल में ही इसे देश का राष्ट्रीय व्यंजन बनाने का अभियान भी चलाया गया. इसके तहत एक बार में 11 सौ किलो खिचड़ी बनाने का गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया गया.

ठण्ड भरे इस मौसम में हरी सब्जी नहीं खाई, तो क्या खाया. हरी सब्जियां सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती हैं. इनसे अंकों की रौशनी तेज होती है, तो शारीरिक दुर्बलता में भी कमी आती है. इस मौसम में ये सब्जियां सस्ती हो जाती हैं. जाहिर है कि कम खर्च में सेहत बनाने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here