सत्तू के फायदे जानने के बाद आप भी रोज खाएंगे इसे,एनिमिया,शुगर दूर कर शरीर को देता है एनर्जी

0
78

सत्तू भारतीय खानपान में अहम माना जाता है। ये अपने गुणों और स्वाद के लिए हर जगह जाना जाता है। इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा गर्मियों में किया जाता है। लेकिन सर्दियों में भी ये इतना ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसकी लिट्टी बनाकर, या पूड़ी बना कर गर्मागरम खाने का मजा ही कुछ और है।

ये खाने में सेहतमंद तो है ही साथ ही सेहत से भी भरपूर होता है। कई लोगों को पता नहीं होता है कि आखिर सत्तू होता क्या है। लेकिन बिहार और उत्तरप्रदेश के लोगों को इसके लिए किसी परिचय की जरूरत नहीं है। भुने हुए अनाज जैसे गेहूं, जौ, मक्का के साथ भुने हुए चने को पीस कर बनाए गए चूर्ण को सत्तू कहते हैं। अब जानिए इसके अनमोल फायदों के बारे में।

ये शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है। आज भी गांव में लोग बाहर निकलने से पहले सत्तू पिते हैं या पानी के साथ मिलाकर पीते हैं। जिससे उन्हें सफर के दौरान कोई परेशानीना हो और शरीर में भी भरपूर एनर्जी बरकरार रहे। सत्तू में Iron, magnesium, Phosphorus, मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए हर तरीके से फायदेमंद होते हैं।

इसके अलावा ये उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं। सत्तू का सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगती है और पेट भी भरा-भरा लगता है। जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। ये एनिमिया की बिमारी को भी खत्म करता है। इसमें मौजूद आयरन पीने से आयरन की कमी पूरी कर एनीमिया जैसी बिमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।

सत्तू का सेवन ताकतवर बनाने के साथ ही शरीर में एक्स्ट्रा ग्लूकोज की मात्रा को भी कम करता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिससे शरीर में शुगर का लेवल कम रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here