हवाई जहाज और मल्टीप्लेक्स की तरह अब ट्रेन में भी मिल सकेगी मनपसंद सीट, जानिए

0
135

हवाई जहाज और मल्टीप्लेक्स की तरह अब यात्री ट्रेनों में भी अपनी पसंद की सीट या बर्थ प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए रेलवे द्वारा एक सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। सॉफ्टवेयर द्वारा यात्रियों को घर बैठे ही खाली बर्थ की सूची नक्शे के साथ उपलब्ध होगी।

एप के जरिये ट्रेन का नाम और यात्रा की तिथि डालकर सर्च करते ही एसी से लेकर स्लीपर क्लास तक की कोचों का डायग्राम यात्रियों की मोबाइल स्क्रीन पर उपलब्ध हो जायेगा। डायग्राम देखकर यात्री अपनी पसंद की सीट आसानी से बुक कर सकेंगे। इसमेें यह दिख जाएगा कि जिन बर्थ या सीट को पूर्व में ही आरक्षित कर लिया गया होगा, उनपर निशान लगा होगा। खाली बर्थ या सीट पर कोई निशान नहीं होगा।

रेलवे द्वारा अब तक यात्रियों को अपर या लोअर बर्थ या फिर विंडो सीट पसंद करने का अधिकार दिया गया है। इस प्रणाली के विकसित होने के बाद यात्रियों को यह भी पता चल जाएगा कि यात्रा की तारीख को आने वाली ट्रेन में कितनी सीटें खाली हैं।

विमान की तर्ज पर यात्रियों को इस सुविधा के लिए अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा या नहीं, इस पर संशय की स्थिति बनी हुई है।

एनएफ रेलवे के सीपीआरओ प्रणव ज्योति शर्मा ने बताया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ रेल अधिकारियों की बैठक में इस प्रणाली पर विस्तृत चर्चा की गई। सेंटर फॉर रेलवेज इंफॉर्मेशन सिस्टम सॉफ्टवेयर तैयार करने में जुट गया है। यात्रियों को जल्द सुविधा का लाभ मिलने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here