बिहार के उदय शंकर ‘वॉल्‍ट डिज्‍नी’ के नए प्रेजिडेंट,पटना टाइम्स ऑफ़ इंडिया में पहली बार नौकरी में आये थे।

0
96

उदय शंकर स्टार इंडिया के सीईओ हैं। बिहार से हैं। नब्बे के दशक में टाइम्स इंस्टिट्यूट से पढ़कर निकले उदय पटना के टाइम्स ऑफ़ इंडिया में पहली बार नौकरी में आये थे।

ताजा अपडेट अनुसार एशिया में ’21वीं सेंचुरी फॉक्स’ के प्रेजिडेंट और ‘स्टार इंडिया’ के चेयरमैन व सीईओ उदय शंकर का ओहदा फिर बढ़ गया है। इस बार वह नई भूमिका संभालने जा रहे हैं। ‘वॉल्‍ट डिज्‍नी’ कंपनी ने उन्हें ‘Star’ और ‘Disney India’ का चेयरमैन बनाने के साथ ही ‘The Walt Disney Company Asia Pacific’ का प्रेजिडेंट बनाने की घोषणा की है।

दरअसल, ’21st Century Fox’ के अधिग्रहण की प्रक्रिया के तहत ‘वॉल्‍ट डिज्‍नी’ ने अपनी इंटरनेशनल बिजनेस इकाइयों को फिर से व्यवस्थित कर इसे तीन भागों EMEA, Latin America और Asia Pacific में बांटकर उनकी कमान तीन प्रमुख लोगों को सौंपने की घोषणा की है। इसी के तहत उदय शंकर को Asia Pacific की ये जिम्मेदारी सौंपने की घोषणा की गई है। अपनी नई जिम्मेदारी में शंकर वॉल्ट डिज्नी कंपनी के डायरेक्ट-टू कंज्युमर और इंटरनेशनल सेगमेंट के चेयरमैन केविन मेयर (Kevin Mayer) को रिपोर्ट करेंगे। इसके साथ ही वे पहले दी गई जिम्मेदारी भी पूर्ववत निभाते रहेंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से एम।फिल कर चुके उदय शंकर को इकनॉमिक व हिस्ट्री में काफी दिलचस्पी है। उन्होंने अपना व्यावसायिक जीवन एक राजनीतिक पत्रकार के रूप में शुरू किया। स्टार से पहले, वे मीडिया कंटेंट एंड कम्युनिकेशंस सर्विसेज (Media Content and Communications Services) के सीईओ व एडिटर थे। वे टीवी टुडे समूह में भी एडिटर व न्यूज डायरेक्टर के तौर पर भी काम कर चुके हैं। यहां उनके नेतृत्व में ही साल 2000 में ‘आजतक’ और 2003 में ‘हेडलाइंस टुडे’ का शुभारंभ हुआ था। वे इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फेडरेशन (आईबीएफ) के प्रेजिडेंट भी रह चुके हैं।

‘बीएजी फिल्‍म्‍स एंड मीडिया लिमिटेड’ (BAG FILMS & Media Ltd) की चेयरपर्सन अनुराधा प्रसाद का कहना है, ‘उदय शंकर वाकई में तारीफ के काबिल हैं। उनका इतनी अधिक ऊंचाई पर पहुंचना हमारी इंडस्‍ट्री के लिए बहुत अच्‍छी खबर है। उदय शंकर ने साबित कर दिया है कि वह मल्‍टीटास्‍कर हैं। न्‍यूज इंडस्‍ट्री से मूव कर देश के सबसे बड़े एंटरटेनमेंट ब्रैंड का नेतृत्‍व कर उन्‍होंने इसे सिद्ध भी कर दिया है। आपको उनसे हमेशा कुछ न कुछ सीखने को मिलता है।’

Source:-Live Bihar

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here