सिडनी टेस्ट ड्रॉ, टीम इंडिया ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीती सीरीज

0
71

सिडनी में बारिश की वजह से 5वें दिन का खेल नहीं हो सका और मैच ड्रॉ घोषित कर दिया गया.
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार का खेल बारिश के कारण धुल गया और अधिकारियों ने इसे रद्द करने की घोषणा की. ऐसे में भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की है.

अंतिम टेस्ट मैच के पांचवे दिन पहले दोनों सत्र में खेल शुरू नहीं हो सका तो मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया गया इस तरह से टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 जीत ली. यह पहली बार है जब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट सीरीज जीती है. टीम इंडिया मैच में दूसरी पारी में 316 रन से आगे थी जबकि ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन खेलते हुए 4 ओवरों में 6 रन बनाए थे.

लंच के बाद भी बारिश जारी रही. मैच अधिकारी ग्राउंड स्टाफ से अब स्थानीय समयानुसार 2.30 यानी भारतीय समयानुसार सुबह 9.00 बजे मीटिंग करेंगे जिसमें मैच शुरू होने की संभावनाओं पर विचार किया जाएगा. अब मैच में नतीजा निकलने की संभावना खत्म हो गई है. टीम इंडिया को ड्रॉ से संतोष करना पड़ सकता है. ऑस्ट्रेलिया 6/0 (4 ओवर)

खेल का पहला सत्र बारिश में धुल गया. सिडनी में सुबह से जारी बारिश अभी थमी नहीं हैं. अब लंच के बाद 1.10 (स्थानीय समयानुसार) यानी 7.40 बजे (भारतीय समयानुसार) से पहले मैच शुरू होने की कोई संभावना नहीं हैं.

सिडनी में सुबह से ही लगातार बारिश हो रही है इसलिए अभी तक यह फैसला भी नहीं हो सका है कि मैच कितनी देर में शुरू हो पाएगा या अंपायर कब मैदान का मुआयना करने जा सकेंगे. भारतीय समयानुसार खेल सुबह 4.30 बजे (निर्धारित समय से आधे घंटे पहले) शुरू होना था, लेकिन लगातार बारिश ने खलल डाल दिया. इसके बाद से ताजा अपडेट तक बारिश जारी रहने की खबर आ रही है.

सुबह समय पर खेल शुरू नहीं हो सका बारिश के कारण
इससे पहले चौथे दिन का खेल भी बारिश और खराब रोशनी की वजह से समय पर शुरू नहीं हो सका था. पहले सत्र और तीसरे सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. दिन भर केवल 25.2 ओवर का खेल ही हो सका था. इस वजह से पांचवे दिन का खेल निर्धारित समय से आधा घंटा पहले ही शुरू होना था लेकिन बारिश ने एक बार फिर खेल बाधित कर दिया.

टीम इंडिया की स्थिति काफी मजबूत है और वह जीत की ओर बढ़ती दिख रही है. चौथे दिन हो सके 25.2 ओवरों के बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने फॉलोऑन मिलने पर अपनी दूसरी पारी में स्टम्प्स तक बिना कोई विकेट गंवाए छह रन बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (4) और मार्कस हैरिस (2) नाबाद हैं.

31 साल बाद घर में फॉलोऑन खेल रहा है ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया 31 साल बाद अपने घर में किसी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में फॉलोऑन खेल रही है. पिछली बार 1988 में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने इसी मैदान पर फॉलोऑन दिया था. इसके अलावा, 1986 के बाद पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में फॉलोऑन दिया है. इससे पहले, 1986 में सिडनी में नववर्ष के मौके पर खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था.

दोनों टीमों के बीच चौथे दिन के मैच में बारिश ने काफी परेशानियां खड़ी की. बारिश के कारण ही पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई और भोजनकाल की घोषणा कर दी गई. इसके बाद, दूसरे सत्र में अपने पिछले दिन के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 236 रनों के स्कोर से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 64 रन जोड़कर टीम को 300 के स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर उसकी पहली पारी समाप्त भी हुई.

भारत के लिए इस पारी में कुलदीप यादव ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए, वहीं रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए. इसके अलावा, जसप्रीत बुमराह को एक सफलता हाथ लगी. इस मैच में सबसे अधिक विकेट लेना वाले कुलदीप ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच की पहली पारी में पांच विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. उन्होंने 99 रन देकर पांच विकेट लिए.

रनों के लिहाज से भारत की ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी बढ़त

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में किसी टेस्ट मैच में यह भारत की रनों के हिसाब से सबसे बढ़ी बढ़त है. कुल मिलाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों के मुताबिक दूसरी सबसे बड़ी बढ़त है. इससे पहले भारत ने 1988 में ईडन गार्डन्स में खेले गए टेस्ट मैच में 400 रनों की बढ़त ली थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here